Inverter AC क्या होता है? इन्वर्टर एसी कैसे बिजली खपत कम करता है

गर्मियों का मौसम में राहत पाने के लिए एसी एक अच्छा उपाय है। AC से हमें गर्मी से छुटकारा तो मिल जाता पर इससे हमारे बिजली के बिल पर भी काफी असर पड़ता है। अगर आप भी एक एयर कंडीशनर खरीदने की सोच रहे है तो आपने Inverter AC के बारे में जरुर सुना होगा। Inverter AC और Normal AC में क्या अंतर होते है? इन्वर्टर एसी के क्या फायदे है? क्या एसी इन्वर्टर पर चल सकते है और Inverter AC की Power Consumption कम कैसे होती है? इन्वर्टर एसी से संबधित ऐसे सभी आम सवालो के जवाब आपको इस आर्टिकल से मिलेंगे।

इंडिया में बहुत से लोगो को ये लगता है की Inverter AC घर के इन्वर्टर पर चल सकते है, पर ऐसा बिलकुल नहीं है। इन्वर्टर एसी में Inverter एक टेक्नोलॉजी का नाम है जो एक साधारण एसी की तुलना में बिजली खपत को काफी कम कर देती है। इन AC में इस्तेमाल होने वाली Inverter Technology बिजली बचाने के साथ में बेहतर कुलिंग भी देती है । नार्मल एसी की तुलना में इन्वर्टर एसी की लाइफ भी ज्यादा होती है। हालाँकि Inverter AC का Price थोडा अधिक होता है। जिस वजह से बहुत से लोगो के मन में ये सवाल आता है की क्या हमें Inverter AC लेना चाहिए? चलिए इस सवाल का जवाब आगे डिटेल में जानते है।

Air Conditioner AC कैसे काम करता है?

Inverter AC क्या होता है इन्वर्टर एसी बिजली का बिल

बहुत से लोग सोचते है एक एसी सेट किया हुआ तापमान बनाए रखने के लिए ठंडी हवा फेकता है जिससे उनका कमरा ठंडा हो जाता है। पर ये सब इतना आसान नहीं है। एक AC हमारे Room के अंदर की हवा को पहले खिचता है जिसको बाष्पीकरण के द्वारा ठंडा किया जाता है और उसे दोबारा कमरे में फेका जाता है जिससे कमरे का तापमान कम होता है। इस कुलिंग प्रक्रिया के दौरान हवा से पानी भी निकलता है जो एक पाइप के द्वारा बाहर निकलता रहता है।

एक आम पानी से चलने वाला कूलर जहाँ बाहर की हवा को पानी से गुजारकर ठंडी हवा कमरे में फेकता है जिससे अंदर का तापमान कम होता है। वही एक एसी अंदर की हवा एक कंप्रेसर की मदद से वाष्पीकरण के द्वारा ठंडी करता है। AC में गैस की मदद से गरम हवा को ठंडी किया जाता है।

Normal Air conditioner क्या होता है?

एक नार्मल एसी में कमरे को ठंडा करने के लिए कंप्रेसर एक फिक्स स्पीड पर चलता रहता है। जो Room Temperature हम AC में Set करते है, उस तापमान तक लाने तक AC का Compressor एक फिक्स स्पीड पर चलता रहता है। Set Temperature पर पहुचने के बाद कंप्रेसर बंद हो जाता है। जैसे ही फिर से कमरे का तापमान बढ़ता है कंप्रेसर फिर से शुरू हो जाता है। इस तरह से कमरे को ठंडा करते समय ऐसी का कंप्रेसर चालू बंद होता रहता है।

Inverter AC क्या होता है?

Inverter Air conditioner में कुलिंग के लिए जो टेक्नोलॉजी इस्तेमाल होती है वो कार की रेस की तरह काम करती है। इन्वर्टर एसी का कंप्रेसर एक फिक्स स्पीड पर नहीं चलता, जरुरत के हिसाब से इसकी स्पीड कम ज्यादा होती रहती है। इस एयर कंडीशनर में कंप्रेसर हमेशा चलता रहता है, सेट किये गए तापमान के अनुसार स्पीड और पॉवर घटती बढती रहती है। इसलिए नार्मल इन्वर्टर में जो बार बार चालू बंद होने में बिजली खर्च होती, उसकी बचत इन्वर्टर एसी में हो जाती है।

जाने – सबसे कम बिजली खाने वाले टॉप 5 इन्वर्टर एसी

Inverter AC Power Consumption कम कैसे होती है?

एक साधारण एयर कंडीशनर को जब शुरू किया जाता है तो वो फुल पॉवर के साथ ही शुरू होता है और उसका कंप्रेसर तब तक फुल स्पीड पर चलता रहता है जब तक कमरे का तापमान सेट किये गए तापमान के बराबर न पहुच जाए, जिसके बाद कंप्रेसर बंद हो जाता है, तापमान बढ़ने के बाद फिर से चालू होकर कुलिंग शुरू कर देता है। ऐसे बार बार AC Compressor के ON OFF होने में काफी बिजली खर्च होती है। वही एक इन्वर्टर एसी को जब चालू करते है तो वो फुल पॉवर के साथ शुरू तो होता है। पर जैसे ही कमरे का तापमान सेट किये गए तापमान के पास पहुचता है AC के Compressor की Speed Slow हो जाती है और कंप्रेसर चालू रहता है और तापमान बनाए रखता है। इसलिए Compressor के शुरू और बंद होने में जो बिजली व्यर्थ होती है वो इन्वर्टर एसी में बच जाती है।

इन्वर्टर एसी एसी में जब कम कुलिंग की आवश्यकता होती है तब गैस भी उसी हिसाब से कम गैस ही पंप की जाती है। जिसकी वजह से कंडेनसर में गर्मी भी कम पैदा होती है। जिससे कंडेनसर ठंडा रहता है और कुलिंग के लिए कंप्रेसर पर कम प्रेशर पड़ता है। इस प्रकार कंप्रेसर कम बिजली लेता है जिससे बिजली की बचत साधारण एसी की तुलना में अधिक होती है।

इन्वर्टर एसी के फायदे?

  • Inverter AC बिजली का बिल कम करके आपके काफी पैसे बचाता है। इसमें इस्तेमाल होनी वाली इन्वर्टर टेक्नोलॉजी की वजह से बिजली खपत एक नोर्मल एसी की तुलना में कम होती है।
  • बहुत से लोग ऐसा सोचते है की इन्वर्टर एसी की कुलिंग कम होती है। पर ऐसा नहीं है इन्वर्टर एसी की कुलिंग एक आम ऐसी से बेहतर मानी जाती है।
  • इन्वर्टर एसी में कंप्रेसर की स्पीड फिक्स नहीं होती, जरुरी कुलिंग के हिसाब से वो कम ज्यादा होती रहती है। जिससे ये ऐसी चलते समय आवाज़ भी कम करते है।
  • Inverter Air Conditioner की Life भी Normal AC की तुलना में अधिक होती है। इनमे टूट फूट की संभावना कम रहती है।

दोस्तों हमें उमीद हैं Inverter Air Conditioner क्या है और ये कैसे बिजली खपत कम करता है? आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। अगर आप Inverter AC से संबधित अन्य कोई सवाल पूछना चाहते है तो नीचे दिए कमेंट्स बॉक्स में लिखकर हमसे पूछ सकते है। हम जल्द आपके सवाल का जवाब देने का प्रयास करेंगे।

Share This Post:

Leave a Comment