बिजली बिल की शिकायत कैसे करे: Number और Online Complaint

आपका बिजली का बिल खपत से अधिक आ गया है या फिर आपने बिजली के मीटर में खराबी आ गई है तो आप उसके लिए अपने बिजली बिल की शिकायत घर बैठे ही कर सकते है। बिजली विभाग ने Electricity Complaint के लिए Helpline Number लांच किया है जिसपे कॉल करके आप अपने बिल ठीक करने और बिजली आपूर्ति जुडी कोई भी शिकायत ऑनलाइन ही दर्ज करा सकते है। इसके अलावा आप अपने राजय के बिजली विभाग की वेबसाइट पर जाकर भी ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते है। आज हम बताएंगे हेल्पलाइन नंबर और वेबसाइट से ऑनलाइन बिजली बिल की शिकायत कहाँ और कैसे करे

हरियाणा, उत्तर प्रदेश (यूपी), बिहार, मध्य प्रदेश, दिल्ली, झारखण्ड, पंजाब या भारत के किसी भी राज्य के बिजली उपभोक्ता अपने बिजली बिल की कंप्लेंट, कॉल और वेबसाइट दोनों माध्यम से कर सकते है। पहले गलत बिल या बिजली की अन्य शिकायत करने के लिए अपने विद्युत वितरण विभाग के कार्यालय में जाना पड़ता था, जहां पर कई बार शिकायत पर कार्रवाई होने में काफी समय लग जाता था। अगर आपने ऐसी कोई कम्प्लेन की है और उस पर कोई करवाई नहीं हो रही तो आप उसकी भी शिकायत हेल्पलाइन नंबर पर कर सकते है। चलिए आगे Complaint Number और Website से कम्प्लेन कैसे करे जानते है।

Bijli Bill Complaint कहाँ और कैसे करे

बिजली बिल की शिकायत कैसे करे Bill Complaint
Bijli Bill Complaint

आपका बिजली का बिल ज्यादा आ गया है और आप उसे कम कराना चाहते है तो आपके पास 2 ऑप्शन है। पहला ऑप्शन टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर है जिस पर किसी भी राज्य के बिजली उपभोक्ता शिकायत कर सकते है। दूसरा विकल्प बिजली विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट है। भारत के विभिन्न राज्यों में अलग-अलग बिजली कंपनिया वितरण का कार्य करती है। उदहारण के लिए अगर आप उत्तर प्रदेश के नागरिक है तो आप UPPCL Official Website पर Complaint कर सकते है।

भारत में बिजली बिल या बिजली वितरण से जुडी अन्य शिकायत के लिए टोल फ्री नंबर 1912 है। जहाँ पर भारत के सभी राज्यों के बिजली उपभोक्ता अपनी शिकायत कर सकते है। इस शिकायत का समाधान भी बड़ी तेज़ी से किया जाता है। ये हेल्पलाइन नंबर दिन में 24 घंटे चालु रहता है, आप किसी भी समय अपने बिजली बिल या विद्युत् आपूर्ति की शिकायत इस नंबर पर कॉल करके दर्ज करा सकते है।

हेल्पलाइन नंबर से बिजली बिल की शिकायत कैसे करे

मीटर रीडिंग कम खर्च हुई है और बिल ज्यादा आया है या फिर बिना रीडिंग लेने आय ही बिल अधिक भेज दिया है तो आप उस बिल को ठीक करने की शिकायत बिजली विभाग द्वारा जारी किये गए टोल फ्री नंबर पर कर सकते है। इसके अलावा नए मीटर कनेक्शन से संबधित किसी भी कंप्लेंट के लिए भी इस नंबर का इस्तेमाल कर सकते है। चलिए आगे शिकायत करने की प्रक्रिया जानते है।

  1. आपको सबसे पहले अपने मोबाइल से Complaint Number 1912 पर कॉल करनी है। ये एक टोल फ्री नंबर है तो आपको इसके लिए कोई भी शुल्क नहीं लगेगा।
  2. इस नंबर पर आपकी बात Electricity Department के Customer Care अधिकारी से होगी।
  3. वो आपसे आपकी शिकायत के बारे में पूछेगा, आपको अपनी शिकायत उन्हें बतानी है।
  4. इसके बाद पूछने पर आपको अपना नाम, अकाउंट नंबर (मीटर/बिल नंबर) और पूरा पता जैसे जानकारी उन्हें बतानी है।
  5. इसके बाद आपके बताई समस्या के अनुसार आपनी शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।
  6. शिकायत दर्ज होने पर फ़ोन पर ही आपको Complaint Number भी बताया जाएगा, जिसकी जरुरत आपको आगे जाकर पड़ सकती है।

आपकी बिजली बिल शिकायत दर्ज होने पर तुरंत प्रभाव से उस पर कारवाई की जाएगी। अगर किसी वजह से करवाई नहीं होती तो आप दोबारा 1912 पर कॉल करके उनसे कारण पूछ सकते है। इसके अलावा आप अपने नजदीकी बिजली विभाग के दफतर पर जाकर अपना Complaint Number उन्हें दिखाकर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है।

जाने: भारत के सभी राज्यों में बिजली यूनिट रेट क्या है

ऑनलाइन बिजली बिल शिकायत कैसे करे

बिजली उपभोक्ताओं के लिए अपनी शिकायत दर्ज कराने का ऑनलाइन विकल्प भी मौजूद है। भारत के सभी राज्यों के नागरिक अपने राज्य में बिजली आपूर्ति और वितरण का कार्य करनी वाली बिजली कंपनियों की ऑफिसियल वेबसाइट पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा कर सकते है। नीचे टेबल में इंडिया के राज्यों में Online Complaint के लिंक दिए गए है, जहाँ से आप शिकायत ऑनलाइन दर्ज कर सकते है।

राज्य का नामऑफिसियल वेबसाइट ऑनलाइन शिकायत लिंक
HaryanaUHBVN , DHBVN
Uttar Pradesh UPक्लिक करे
Punjabक्लिक करे
BiharSouth Bihar , North Bihar
Delhi BSES Rajdhani , BSES Yamuna
Chhattisgarhक्लिक करे
Uttrakhandक्लिक करे
Madhya PradeshMPMKVVCL ,
Rajasthan
Himachal Pradeshक्लिक करे

उपर हमने राज्यों के अनुसार ऑनलाइन शिकायत करने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट के Complaint Page के लिंक दिए है। अगर टेबल पे आपके राज्य का लिंक नहीं है तो आप हेल्पलाइन नंबर 1912 पर ही कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है।

National Consumer Helpline पर Bijli Bill Complaint करे

जिन बिजली उपभोक्ताओं का समस्या का समाधान उपर दिए गए हेल्पलाइन नंबर और वेबसाइट पर ऑनलाइन शिकायत के बाद भी नहीं हो पता है उनके लिए एक और विकल्प मौजूद है जो है राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन। एक उपभोक्ता वो होता है जो कोई भी समान या सेवा खरीदता है। अगर उसे किसी तरह की कोई समस्या या शिकायत है तो वो National Consumer Helpline पर अपनी किसी भी तरह की शिकायत दर्ज करा सकता है।

बिजली उपभोक्ता अपने बिल या मीटर से संबधित शिकायत इनके हेल्पलाइन नंबर 1800114000, 14404 या 1915 पर कॉल करके दर्ज करा सकते है। यहाँ से कंप्लेंट तभी दर्ज कराए जब आपकी शिकायत का निवरण टोल फ्री नंबर 1912 या ऑफिसियल वेबसाइट से नहीं हुआ हो।

दोस्तों आज आपने जाना बिजली बिल की शिकायत कहाँ और कैसे करे? Helpline Number या Website पर Bijli Bill Online Complaint से संबधित कोई भी सवाल आप कमेंट्स के जरिए हमसे पूछ सकते है। आपकी ये आर्टिकल फायदेमंद लगा है तो इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करना ना भूले।

Share This Post:

1 thought on “बिजली बिल की शिकायत कैसे करे: Number और Online Complaint”

  1. Vishunpur jhilahi Uttar Pradesh 271302 Motigang Feedar
    Sir Nivedan hain ki mera Bill December 2020 Me bhuktan hua tha uske baad maine January me bhuktan kiya 14 trik ke aas paas 24-25 ki beech 19 rupee Bill out huwa mane jama nhi kiya uske baad 5 hajar kuchh rupaye Bill out ho gya agle month ye kaisa Bill out karne ka trika hain apke department ka main jma nhi kar pawonga kripya sahi Bill out kare

    Reply

Leave a Comment