बिजली मीटर को धीमा या बंद कैसे करे – बिल कम करने के आसान तरीके

भारत में बढ़ते बिजली के बिलों से हर कोई परेशान है। जिस वजह से हम बिजली का बिल कम करने के प्रयास करते रहते है। कुछ लोग बिजली की चोरी भी करते है जो गैर कानूनी है और पकडे जाने में जुर्माना भी देना पड़ता है। ऐसे में हर कोई जानना चाहता है की वो अपने बिजली के मीटर को धीमा या बंद कैसे करे। जिससे उनका इलेक्ट्रिसिटी बिल कम आए। बहुत से लोगो का ये सवाल रहता है की क्या मीटर में छेड़छाड़ से मीटर को स्लो या बंद किया जा सकता है और मीटर रीडिंग कम कैसे किया जा सकती है? आज हम आपको Electricity Meter Slow करने से जुड़े टिप्स और आसान तरीके आपको इस आर्टिकल में बताएँगे।

बिजली उपभोक्ताओं द्वारा इस्तेमाल की गयी बिजली उनके मीटर में रिकॉर्ड होती रहती है। ये बिजली खपत यूनिट के रूप में मीटर में रिकॉर्ड होती रहती है। जिसके आधार पर Electricity Bill तैयार किया जाता है और उसका भुगतान बिजली उपभोक्ताओं को करना पड़ता है। भारत के राज्यों में बिजली यूनिट के रेट अलग-अलग है। बिजली मीटर में बिना किसी छेड़छाड़ और बिना बिजली की चोरी किये भी आप अपना बिल कम कर सकते है। कम बिजली पर चलने वाले उपकरणों के इस्तेमाल और कुछ आसान टिप्स को फोलो करके आप अपना Electricity Meter Slow को आसानी से कर सकते है।

Electricity Meter को Slow करके बिल कम कैसे करे

Bijli Ke Meter ko Slow Band kaise kare
Electricity Meter

मीटर बंद करने का रिमोट, 10 के सिक्के से मीटर कैसे बंद करें, मीटर में छेड़छाड़ से बिजली चोरी कैसे करे? ऐसे कुछ आम सवाल है जो हमसे बिजली उपभोक्ता काफी पूछते है। पर दोस्तों आज के समय में जिस एडवांस टेक्नोलॉजी के मीटर हमारे यहाँ लगे हुए है उनमे छेड़छाड़ मुमकिन नहीं है। अगर किसी तरह से मीटर को बंद या स्लो किया भी जाए तो पकडे जाने का खतरा हमेशा बना रहेगा। इसके साथ में इंडिया में मीटर से छेड़छाड़ और बिजली चोरी एक गंभीर अपराध माना जाता है। इसलिए हम आपको कभी ये सलाह नहीं देंगे की आप अपने मीटर में छेडछाड कर बिजली चोरी करने की कौशिश भी मत करे।

अब आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा की जब मीटर में छेड़छाड़ नहीं की जा सकती तो फिर हमने इस आर्टिकल में टाइटल में मीटर को धीमा करने के बारे में क्यों लिखा। दोस्तों मीटर में छेड़छाड़ के अलावा भी कैसे ऐसे आसान टिप्स है जिन्हें अगर आप फोलो करेंगे तो आपका मीटर काफी हद तक धीमा चलेगा और आपका बिजली के बिल में बहुत कमी आ जाएगी। चलिए आगे बिजली बिल कम करने के उपाय जानते है।

बिजली मीटर धीमा और रीडिंग कम कैसे करे

हमारा बिजली का मीटर उतना ही तेज़ चलता है जितनी तेज़ी से हमारी बिजली की खपत होती हैं। हालाँकि कुछ मामलो में मीटर में खराबी की कारण भी मीटर तेज़ चलने लगता है जिसकी शिकायत आप ऑनलाइन ही कर सकते है। मीटर तेज़ चलने के कई ऐसे कारण और मीटर स्लो करने के टिप्स से अधिकतर लोग अनजान रहते है जिनके बारे में हमने नीचे डिटेल में बताया है।

1. पुराने पंखे BLDC Fan से बदले

आज के समय भी बहुत से घरो में वो पुराने ज्यादा बिजली पर चलने वाले पंखे इस्तेमाल होते है। जिससे उनके बिल पर काफी असर पड़ता है। इसके अलावा Old Fans जब ख़राब हो जाते है तो हम लोकल मिस्त्री से उन्हें रिपेयर करवा लेता है जिससे भी उनका Electricity Consuption काफी बढ़ जाता है।

आज के समय में बहुत से ऐसे पंखे मार्किट में आ गए है जो बहुत कम बिजली खपत करते है। 75w और 80w पर चलने वाले Fans बड़ी आसानी से कम दामो पर मिल जाते है। अगर आपके घर में अभी वो पुराने फैन है जो बिजली अधिक लेते है तो आपको उन पंखो को

अगर आप थोड़े और पैसे खर्च सकते है तो हम आपको BLDC Fans Buy करने की ही सलाह देंगे। एक BLDC Fan, Normal Fan की तुलना में थोडा महंगा तो आता है पर जितना महंगा वो आता है उतना वो एक साल में ही बिजली का बिल भी कम कर देता है। एक BLDC Celing Fan अमूमन 26W से 35W तक बिजली की करता है वही एक आजकल मिलने वाले आम Fan 75W से 85W तक बिजली लेते है। तो आप अंदाज़ा लगा सकते है कि एक BLDC Fan आपके मीटर को कितना धीमा कर सकता है

जाने: सबसे कम बिजली खाने वाले Best BLDC Fan

2. स्विच ऑफ रखे

हम सब कई बार बिना इस्तेमाल किये ही अपने Electrical Switch को On छोड़ देते है। Mobile, Laptop Charger प्लग में लगा रहता है और Switch ON रहता है। फिर चाहे हमारा लैपटॉप या मोबाइल चार्ज हो भी नहीं रहा होता। ऐसे में बिजली की बर्बादी होती रहती है। इसलिए जब चार्जर का इस्तेमाल ना कर रहे हो तो उसे प्लग से निकालकर स्विच ऑफ कर दे।

3. LED Bulb इस्तेमाल करे

आज भी बहुत से घरो में पुराने बल्ब और CFL का इस्तेमाल करते है जो बिजली काफी लेते है। लोगो को लगता है एक बल्ब से कितना ही बिल बढेगा, पर असल में इनसे बिल पर काफी असर पड़ता है। आजकल बहुत कम बिजली पर चलने वाले LED Bulb आ गए है जो काफी कम बिजली खर्च करते है और रौशनी भी उनकी अच्छी होती है। इसके साथ में इन LED Bulb की कीमत भी ज्यादा नहीं है। इसलिए अपने बिजली मीटर को धीमा करने के पुराने बल्ब को LED से बदल दे।

जाने: आपके राज्य में एक यूनिट कितने रूपए की है?

4. AC को 26 या 24 डिग्री पर चलाए

आपके घर या दूकान में एयर कंडीशनर में है और हर महीने आपका बिजली बिल काफी अधिक आता है तो इस टिप्स को फोलो करके अपना बिल कम कर सकते है। घरो में इस्तेमाल होने वाले सभी Window या Split AC आटोमेटिक फंक्शन के साथ आते है। जिस तापमान पर आप अपना AC सेट करते है, उस तापमान पर पहुचकर AC का Compressor बंद हो जाता है। बिजली खपत कम (Meter Slow) करने के लिए अपना AC Temperature 24 डिग्री से कम ना रखे। हालाँकि 26 डिग्री पर भी तापमान अच्छा रहता है तो अगर आप 26 डिग्री तापमान सेट रखेगे तो आप काफी रूपए बिल से बचाएँगे।

देखे: Best 5 Low Power Consumption AC

5. 5 Star Rating Electric Product Buy करे

अगर आप टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन या एयर कंडीशनर जैसा कोई भी एलेक्ट्रिक्ट प्रोडक्ट खरीदने जा रहे है तो उसकी स्टार रेटिंग जरुर ध्यान में रखे। जितनी अधिक उस प्रोडक्ट की Energy Star Rating होगी उतनी ही कम उसकी बिजली खपत होगी। हमेशा कौशिश करे 5 Star Rating वाले Electric Products ही Buy करे। हालाँकि अधिक रेटिंग वाले सामान की कीमत थोड़ी ज्यादा होती है परन्तु उनका Electricity Consuption भी काफी कम होता है। जिससे जब भी आप वो प्रोडक्ट इस्तेमाल करेंगे आपका मीटर धीमा चलेगा।

दोस्तों आज आपने जाना बिजली के मीटर को धीमा या बंद कैसे करे? इलेक्ट्रिसिटी मीटर में छेड़छाड़ या बिजली चोरी के बजाय भी उपर बताये असरदार तरीके है जिनसे आप अपना बिजली बिल काफी हद्द तक कम कर पाएँगे। आप कोई और बिजली बचाने का तरीका हमारे साथ शेयर करना चाहते है तो कमेंट्स में लिखकर हम तक जरुर पहुचाए। अगर आपको Meter Slow करने के Tips पसंद आये है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरुर करे ताकि उनका भी बिजली का बिल कम हो सके।

Share This Post:

Leave a Comment