बिजली बिल माफी योजना 2022 – अपना बिल माफ कैसे करवाए

भारत में राज्य सरकार अपने प्रदेश के नागरिको के लिए समय-समय पर बिजली बिल माफ़ी योजना लाती रहती है। इस बिल माफ़ी योजना का उद्देश्य गरीब बिजली उपभोक्ताओं को बकाया बिल भुगतान में राहत पहुचना होता है। उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और भारत के अन्य सभी राज्यों में बिजली बिल माफ़ी स्कीम आती रहती है। उत्तर प्रदेश सरकार ने भी राज्य के घरेलू और कमर्शियल विद्युत कनेक्शन के लिए UP Bijli Bill Mafi Yojana की शुरुआत की है जिसके बारे में इस आर्टिकल में हम आगे डिटेल में बताएंगे।

बिजली का बिल हर महीने आता है जिसे समय पर ना भर पाने के कारन उसमे जुर्माना लगता रहता है और जब कई महीनो का बिल जुड़ जाए तो सरचार्ज के साथ वो काफी ज्यादा हो जाता है जिसे जमा करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में बिजली उपभोक्ताओं को बिल माफ़ी स्कीम का इंतज़ार रहता है। खासकर आर्थिक रूप बिजली उपभोक्ताओं के लिए बिजली बिल भुगतान करना आसान नहीं रहता। उत्तर प्रदेश स्टेट के ऐसे विद्युत उपभोक्ता जिनका कई महीने का बिल बकाया है जो जिसमे जुर्माना जुड़ कर काफी अधिक हो गया है उन्ही के लिए Uttar Pradesh (UPPCL) Bill Mafi Yojana को लाया गया है। बिजली का बिल कितना और कब माफ़ होगा? ये जानने के लिए ये आर्टिकल अंत तक पूरा पढ़े।

उत्तर प्रदेश बिजली बिल माफी योजना – UP Bill Mafi Yojana

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने एकमुश्त समाधान नाम से एक योजना की शुरू किया है। एकमुश्त समाधान योजना को अंग्रेजी में One Time Settlement (OTS) Scheme से जाना जाता है। एकमुश्त समाधान बिजली बिल योजना उद्देश्य यूपी राज्य के घरेलू, कमर्शियल और निजी नलकूप कनेक्शन धारको को बिल भुगतान में छूट देना है।

यूपी के बिजली मंत्री ने इस योजना को लांच करते हुए बताया की ये योजना किसानो और कम लोड वाले बिजली उपभोक्ताओं के साथ में व्यवसायिक कनेक्शन धारको के लिए भी फायदेमंद होगी। UP Bijli Bill Maafi Yojana 2022 के तहत बिजली उपभोक्ताओं को बकाया बिल भुगतान को किश्तों में जमा करने के साथ में 100% सरचार्ज (जुर्माना) छुट मिल जाती है।

जिन लोगो का कई महीनो का बिल बकाया है जिसमे जुर्माना जुड़ कर वो काफी अधिक हो गया है, उनके लिए ये योजना काफी फायदेमंद साबित होगी। टोटल बिल में से सरचार्जस घटने के बाद बिल काफी कम हो जाएगा जिसे किश्तों में जमा करने की सुविधा से बकाया बिल आसानी से जमा किया जा सकेगा।

बिजली बिल माफ़ी योजना का लाभ कौन ले सकता है

Uttar Pradesh Bijli Mafi Yojana एकमुश्त समाधान का लाभ राज्य के सभी घरेलू और व्यवसायिक बिजली कनेक्शन धारक ले सकते है। यूपी के ग्रामीण, शहरी और केस्को कनेक्शन धारक इस योजना का लाभ ऑनलाइन UPPCL (Uttar Pradesh Power Corporation Limited) वेबसाइट पर रजिस्टर करके ले सकते है।

एलएमवी- 1 (समस्त विद्युत भार), एलएमवी- 2 (5 किलोवाट लोड तक) और एलएमवी- 5 (समस्त विद्युत भार) इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन के विद्युत बिल माफ़ के लिए आवेदन किया जा सकता है। इस योजना के तहत बिजली कनेक्शन और लोड के आधार पर बकाया बिल भुगतान किश्तों में करने का फायदा मिल जाता है। इसके साथ में बिजली बिल पर लगे सरचार्ज में भी छुट मिल जाती है। नीचे दिए फोटो में आप इस बिल माफ़ी योजना की डिटेल देख सकते है।

UP Bill Mafi Yojana
UP Bill Mafi Yojana

Uttar Pradesh (UPPCL) Bijli Bill Maaf कैसे करवाए

उत्तर प्रदेश के अधिकतर विद्युत उपभोक्ता UPPCL (Uttar Pradesh Power Corporation Limited) बिजली इस्तेमाल करते है। UPPCL Bijli Bill Payment की सुविधा भी अब ऑनलाइन शुरू हो गयी है। UPPCL के अलावा Kesco नाम की बिजली कंपनी भी यूपी में इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई का काम करती है। बिजली माफ़ी योजना 2022 UPPCL और Kesco दोनों कंपनियों के उपभोक्ताओं के लिए है। वो अपना बिजली का बिल माफ़ करवाने के लिए नीचे दिए स्टेप्स को फोल्लो करे।

  • आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड की ऑफिसियल वेबसाइट (www.upenergy.in) को ओपन करना है।
  • वेबसाइट पर आपको One Time Settlement Scheme बटन पर क्लिक करना है।
उत्तर प्रदेश बिल माफ़ी स्कीम रजिस्ट्रेशन
उत्तर प्रदेश बिल माफ़ी स्कीम
  • अब आपके स्क्रीन पर अगला पेज एकमुश्त समाधान योजना के नाम से खुल जाएगा।
  • इस पेज पर आपको शुरुआत में आपसे योजना का लाभ और छूट राशि देखने के लिए आपके आपकी खाता संख्या मांगी जाएगी।
  • अपनी खाता संख्या (Account Number) आप अपने पिछले किसी भी पुराने बिल से देख सकते है।
  • खाता संख्या भरने से पहले आपको क्षेत्र के आगे दिए ग्रामीण, शहरी और केस्को में से कोई एक सिलेक्ट करना है।
उत्तर प्रदेश बिजली का बिल माफ़ कैसे करवाए
  • इसके बाद ऑप्शन खाता संख्या के आगे अपना अकाउंट नंबर भरना है और नीचे दिए ‘देखे‘ बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर यूपी बिल माफी योजना के अंतर्गत आपको मिलने वाली बिल में छुट और बकाया राशि भुगतान की जानकारी आ जाएगी।
बिजली का बिल कब कैसे माफ़ होगा
  • छूट के बाद बची राशि का भुगतान आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से कर सकते है। इस योजना के तहत आप अपनी बकाया बिल राशि किश्तों में भी भर सकेंगे।

दोस्तों आपने इस आर्टिकल में जाना बिजली बिल माफी योजना क्या है? और आप अपना बिल माफ कैसे करवा सकते है। इस योजना से जुड़े कोई भी सवाल आप कमेंट्स बॉक्स में लिखकर हमसे पूछ सकते है। UP Bill Mafi Yojana का ये आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो इसे नीचे दिए शेयर बटन पर क्लिक करके अपने दोस्तों के साथ भी सांझा जरुर करे।

Share This Post:

Leave a Comment