मीटर नंबर या कनेक्शन नंबर से बिजली बिल चेक और पेमेंट कैसे करे

हम सबके के घरो में बिजली के मीटर लगे हुए है जिनमे बिजली यूनिट के रूप में हमारी खपत रिकॉर्ड होती रहती है। इस बिजली खपत के अनुसार ही हमारा बिजली का बिल हर महीने आता है। अब विद्युत् विभाग ने बिजली बिल चेक और जमा करने की सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध करा दी है। अब बिजली उपभोक्ता बिना कही जाए अपने मोबाइल या कंप्यूटर से ही अपना बिजली बिल निकाल और उसका भुगतान भी कर सकते है। अपने मीटर नंबर, कनेक्शन नंबर या अकाउंट नंबर से बिल चेक और पेमेंट करने की पूरी प्रक्रिया आज आप आगे जानेंगे।

भारत में जब कोई नए बिजली कनेक्शन के लिए अप्लाई करता है और उसके यहाँ बिजली मीटर लगाया जाता है तो उसका एक मीटर नंबर और कनेक्शन नंबर होता है। आप उस कनेक्शन नंबर से ही अपना इलेक्ट्रिसिटी बिल ऑनलाइन निकाल सकते है। मीटर नंबर आप अपने मीटर से पता लगा सकते है। इसके अलावा पिछले किसी पुराने बिल से भी आप अपना कनेक्शन नंबर या अकाउंट नंबर देख सकते है।

बिजली बिल चेक करने के लिए मीटर नंबर, अकाउंट नंबर या कनेक्शन नंबर में से किसी एक की आवश्यकता होती है। आप अपने राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ये पता कर सकते है की आपको अपना बिल निकालने के लिए इनमे से कौन से नंबर की जरुरत पड़ेगी।

Meter और Connection Number से Bijli Bill निकाले

भारत के सभी राज्यों में इस समय ऑनलाइन बिल निकालने और जमा करने की सविधा उपलब्ध है। उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान और बिहार समेत सभी राज्यों में मीटर या कनेक्शन नंबर से बिल चेक और जमा किया जा सकता है। आपको अपना मीटर नंबर या कनेक्शन नंबर पता है तो आप बड़ी आसानी से अपना बिल निकल पाएँगे।

मीटर नंबर से बिल निकालने के लिए आपको सबसे पहले अपने राज्य के बिजली विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट का पता होना जरुरी है। नीचे हम आपको बताएँगे कैसे मीटर और कनेक्शन नंबर हरियाणा राज्य के बिल चेक किये जा सकते है। हरियाणा के अलावा दूसरे राज्यों के बिल ऑनलाइन कैसे चेक किये जा सकते है उनके लिंक भी हम आपको इस आर्टिकल के अंत में देंगे, इसलिए आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़े।

1. बिजली विभाग ऑफिसियल वेबसाइट खोले

मीटर या कनेक्शन नंबर से निकालने और पेमेंट करने के लिए सबसे पहले अपने राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट खोले। जैसे हमने उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम की ऑफिसियल वेबसाइट uhbvn.org.in को ओपन किया है जो आप स्क्रीनशॉट में भी देख सकते है।

Meter Number se Bill Nikale

2. ऑनलाइन बिल चेक और पेमेंट विकल्प चुने

बिजली विभाग की वेबसाइट खुलने पर आपको वहां पर बहुत से विकल्प दिखाई देंगे। इन सभी विकल्पों में से आपको Pay Your Bills पर क्लिक कर देना है। जो आपको ऑनलाइन बिजली बिल पेमेंट पेज पर ले जाएगा। अगर आपको बिल पेमेंट नहीं करनी और अपना बिल डाउनलोड करना है तो यही पर दिए View Bill पर क्लिक करे।

3. मीटर/कनेक्शन/अकाउंट नंबर भरे

मीटर बिजली अकाउंट नंबर बिल से कैसे देखे
मीटर अकाउंट नंबर

आपके सामने खुले बिजली बिल पेमेंट ऑनलाइन नाम के पेज में आपको बिजली कनेक्शन नंबर, बीपी नंबर, अकाउंट नंबर या IVRS नंबर में से कोई एक भरना है। आपको इनमे से किसकी जरुरत पड़ेगी, वो आपके राज्य की बिजली विभाग की वेबसाइट पर निर्भर करता है। जैसे जब हरियाणा राज्य के इलेक्ट्रिसिटी पेमेंट पेज पर जाते है तो वहां हमने Account Number माँगा जाता है, जो हमकों भरना है। अपना मीटर या कनेक्शन नंबर अप अपने किसी पुराने बिल से पता कर सकते है। बिल पर ये नंबर लिखा होता है।

Connection Number se Bill check

4. अपना बिजली बिल चेक और पेमेंट करे

Electricity Payment Page पर मीटर नंबर भरने के बाद आपको Captcha Code भरना है। Captcha Code भरने पर अंत में दिए Proceed बटन पर क्लिक करते है आपका बिजली बिल निकल कर आपके सामने आ जाएगा। यहाँ पर आपको बिल भुगतान के कई विकल्पों दिखाई देंगे। क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/ गूगल पे/फोनपे इत्यादि विकल्पों में से कोई भी एक चुनकर पेमेंट की प्रर्किया पूरी की जा सकती है।

meter Account number se bill payment

दोस्तों ऊपर हमने हरियाणा राजय के मीटर/कनेक्शन नंबर से बिल चेक और पेमेंट कैसे करे बताया है। हरियाणा के अलावा भारत के दूसरे राज्यों के बिजली उपभोक्ता नीचे टेबल में दिए लिंक पर जाकर अपना बिल ऑनलाइन निकाल सकते है।

जाने: आपके राज्य में एक बिजली यूनिट कितने रूपए की है

भारत के सभी राज्यों के बिल चेक और पेमेंट कैसे करे

क्रमांकराज्य का नामबिल चेक करने का लिंक
1हरियाणा (Haryana)UHBVN, DHBVN
2उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)UPPCL Online
3मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh)MPMKVVCL, MPPKVVCL
4राजस्थान (Rajasthan)JDVVNL , JVVNL, AVVNL
5बिहार (Bihar)SBPDCL, NBPDCL
6झारखण्ड (Jharkhand)JBVNL
7पंजाब (Punjab)PSPCL
8दिल्ली (Delhi)BSES Rajdhani, Tata Power
9छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh)CSPDCL
10गुजरात (Gujarat)PGVCL, MGVCL, DGVCL
11महाराष्ट्रा (Maharashtra)Mahadiscom
12उत्तराखंड (Uttarakhand)UPCL
13वेस्ट बंगाल (West Bengal)WBSEDCL
14असम (Assam)APDCL
15कर्नाटक (Karnataka)BESCOM, HESCOM
16हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)HPSEB

दोस्तों तो इस तरह से आपने जाना मीटर नंबर, कनेक्शन नंबर से बिल चेक और पेमेंट कैसे करे? बिजली बिल निकालने से संबधित किसी अन्य सवाल आप कमेंट बॉक्स में लिखकर हमसे पूछ सकते है। आपको ये जानकारी अच्छी लगी है और आपको लगता है ये औरो के लिए भी उपयोगी हो सकती है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरुर करे।

Share This Post:

Leave a Comment